Ceekr Open in the Ceekr app
Ceekr
Deepak

SHE Global Summit

विभिन्न धर्मो के धार्मिक नेता ’’वह है समाधान समिट पर आये एक साथ’’

🔴 ’’SHE ग्लोबल समिट’’ का आगाज परमार्थ निकेतन शिविर, प्रयागराज कुम्भ ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस, परमार्थ निकेतन के तत्वाधान में, डब्ल्यू. एस.एस. सी. सी. और यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से आयोजित

🌈 परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी, जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती जी, स्पीकर सुमित्रा महाजन जी, महिला और बाल विकास विभाग, उत्तरप्रदेश सरकार डाॅ रीता बहुगुणा जी, सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी जी और अन्य विशिष्ट अतिथि

🛑 अध्यात्म जगत से अम्मा श्री करूणामयी जी, गुरू माँ आनन्दमूर्ति जी, ब्रह्मकुमारी बिन्नी सरिन जी, साध्वी किरणजोत कौर जी, दिव्य ज्योति जागृति संस्थान से साध्वी प्रभा भारती जी, साध्वी रूचिका भारती जी, महन्त दिव्यागिरि जी, देवी मोहन जी, मध्यप्रदेश से आयी प्राची कल्पना जी, ब्रह्मकुमारी सुदेश जी डब्ल्यू. एस. एस. सी. सी. से सु कोट्स, यूनिसेफ से सुश्री एलेक्जेंड्रा वेसटरबीक बेस्रिया और हर्जिगोविना के पूर्व प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति हरिस सिलाज्दिविक और उनकी धर्मपत्नी सेल्मा जी ने सहभाग किया

🥇 समिट में प्रयागराज की स्वच्छता कर्मी बहनों को किया सम्मानित साड़ी की भेंट

🔵 प्रयाग कुम्भ संसद से लेकर सड़क तक का संगम

🚩 संगम के तट पर शक्ति, भक्ति और शान्ति का संगम

💥 नारियों में गोदी से गद्दी तक पहुंचाने की महिमा-पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वतीजी

प्रयागराज/ऋषिकेश, 28 जनवरी। कुम्भ मेला प्रयागराज में पहली बार विश्व के विभिन्न धर्मों के अनेक धर्मगुरूओं, राजनेताओं और तकनीक विशेषज्ञों ने ’’SHE ग्लोबल समिट’’ का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। इस ऐतिहासिक समिट का आयोजन परमार्थ निकेतन शिविर सेक्टर 18 अरैल क्षेत्र में किया गया।
बाल विवाह, लिंग आधारित असमानता, मासिक धर्म, महिला सशिक्तकरण, महिला उत्थान हेतु संगम के पावन तट ’शक्ति कुम्भ शिखर सम्मेलन’ का आयोजन किया गया ताकि कुम्भ में आये लाखों श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन किया जा सके।
यह कार्यक्रम ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस, परमार्थ निकेतन के तत्वाधान में, डब्ल्यू. एस. एस. सी. सी. और यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से, महिला और बाल विकास विभाग, उत्तरप्रदेश सरकार के प्रयासों से आयोजित किया जा रहा है।
स्पीकर श्रीमती सुमित्रा महाजन जी ने कहा, ’’यह शक्ति कुम्भ का मंच नहीं बल्कि व्यासपीठ है। जिन्होने पूरा जीवन समाज के लिये समर्पित किया ऐसी महान विभूतियांे का महासंगम परमार्थ निकेतन शिविर मंे हुआ है जो चाहते है कि भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति का कल्याण हो आज उस शक्ति को जगाने का कार्य इस समिट के माध्यम से हो रहा है यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री भारत सरकार श्री सत्यपाल जी ने कहा कि ’’समाज और देश के अन्दर जितनी भी अपराध रूपी बीमारियां है इन सब के समाधान का एक ही अमृत कलश है वह है नारियों का सश्क्तिकरण। जिस दिन नारियों का सश्क्तिकरण होगा उस दिन इस देश की सारी समस्याओं का समाधान होगा।
माननीय मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जी ने कहा कि मनुष्य को जो भी चीजें जो जीवनदायिनी है वह सभी माँ के स्वरूप से ही प्राप्त हुयी है। संसार की सारी शक्तियों की संचालक नारी शक्ति ही है अतः महिलाओं को गर्व होना चाहिये कि मैं महिला हूँ।
परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने कहा कि ’’संगम के पावन तट पर यह एक बहुत ही ऐतिहासिक घटना है। हम यहां पर हम सभी उन मुद्दों पर बात करने वाले है जिसके कारण आज पूरा

Comments